Inspirational Story in hindi - The Starbucks Story

 


यह  'एक्सपर्ट्स की बात नहीं सुनने' या शायद विशेषज्ञों की बात सुनने और ऐसा करने के बारे में है जो आपका दिल और दिमाग आपको वैसे भी करने के लिए कहता है!वर्ष 1996 है, स्टारबक्स अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय स्टोर खोलने की योजना बना रहा है और स्थान टोक्यो, जापान में होना है।उन्होंने एक बड़ी कंसल्टिंग फर्म को काम पर रखा है, जिन्होंने बहुत समय बिताया है, बहुत सारा पैसा चार्ज किया है, एक मोटी मात्रा प्रकाशित की है।उनके निष्कर्षों, बोर्ड के लिए एक अच्छी प्रस्तुति दी, जो बहुत अधिक कहते हैं, 'यह मत करो! यह एक आपदा होगी! 'आप देखें, जब विशेषज्ञ आपको सलाह देते हैं, उनके पास ठोस ठोस कारण होते हैं, तो आपको कुछ क्यों नहीं करना चाहिए।इन सलाहकारों ने कहा कि, टोक्यो में रियल एस्टेट बहुत महंगा है।इसलिए, स्टोर वास्तव में छोटे होने वाले हैं, वास्तव में तंग, सामान्य स्टारबक्स आकार नहीं। यह काम नहीं करेगा!स्टारबक्स की धूम्रपान-रहित नीति थी, जो उनके व्यवसाय को नुकसान पहुँचाएगी, जापान में उनके व्यापार को मार देगा।

80% स्टारबक्स की मौजूदा बिक्री, अमेरिका में, दूर ले जाने के लिए रही थी, जाने के लिए।अब इस कदम पर भोजन करना जापानी संस्कृति का हिस्सा नहीं था, इसलिए विशेषज्ञों ने सुझाव दिया कि यह जापान में काम नहीं करेगा।और बिक्री की मात्रा जापान में संयुक्त राज्य अमेरिका के समान नहीं होगी।और अंत में अगस्त होता है, वह महीना होता है जिसे उन्होंने अपने लॉन्च के लिए चुना था, जापान में एक बहुत ही नम महीना होता है, कि कॉफी के लिए सही समय!तो विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार सब कुछ, हॉवर्ड Schultz सीईओ और संस्थापक ..टोक्यो, जापान में अंतरराष्ट्रीय विस्तार की अपनी योजनाओं के साथ आगे बढ़ें।हॉवर्ड अपनी पुस्तक, पोर योर हैट इन आईटी में लिखते हैं, जो मैं हर कारोबारी नेता को सुझाता हूंप्रत्येक उद्यमी, प्रत्येक पेशेवर, हर व्यक्ति, जिसे कॉफी से प्यार है, को उस पुस्तक को पढ़ना चाहिए।यह उनके संस्मरण के बारे में है कि उन्होंने इस साम्राज्य का निर्माण कैसे किया और उन्होंने सलाहकारों को पैसे का भुगतान किया।उनकी बात सुनकर, उनकी रिपोर्ट पढ़कर, और उन्हें खो जाने के लिए कहने के लिए!वह घबरा गया था, वह डर गया था कि, अगले दिन जब सीएनएन कवर करने जा रहा था ..टोक्यो में नए स्टोर का उद्घाटन, केवल तीन या चार लोग स्टोर के बाहर करेंगे।लेकिन वह इसे मुंबई और दिल्ली में अपने हाल के कुछ स्टोरों की तरह ही सैकड़ों लोगों की कतार देखकर सुखद आश्चर्यचकित थे।लेकिन यह 1996 था, और यह उनका पहला स्टोर था। वह अपने साथी से पूछ रहा था कि क्या वे एक्स्ट्रा छिपाकर कतार में खड़े होंगे।और दिलचस्प क्षण, जो वह किताब में बताता है, जब पहला ग्राहक स्टोर के अंदर चलता है, एक युवा जापानी छात्र है ।।बहुत कम अंग्रेजी बोलता है, और एक डबल लंबा लट्टू पूछता है।

और जब हॉवर्ड और उनकी टीम को एहसास हुआ कि उनके पास संभावित रूप से कुछ बड़ा है।और यह कंपनी के लिए एक प्रमुख आक्रामक अंतरराष्ट्रीय विस्तार बोर्ड में जाने का महत्वपूर्ण मोड़ था।शायद स्टारबक्स आज दुनिया भर में हर बड़े देश में नहीं होगी, अगर हॉवर्ड शुल्त्स ने अपनी आंतरिक आवाज नहीं सुनी होती ..अपने स्वयं के विश्वास, अपनी खुद की प्रवृत्ति और यह उस समय विशेषज्ञ की सलाह के खिलाफ नहीं गया होगा।शायद, इस कंपनी के लिए इतिहास का पाठ्यक्रम काफी अलग होता।दोस्तों, जो मैं यहाँ पर आपसे कहने की कोशिश कर रहा हूँ वो ये है ..सबसे बड़ा जोखिम जो आप कभी भी अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में ले सकते हैं, वह है किसी भी तरह का जोखिम उठाना। इसे सुरक्षित खेलना है!आप देखें, विशेषज्ञों को सुरक्षित सलाह देने के लिए भुगतान किया जाता है। उन्होंने सुरक्षित सलाह देने के लिए अपनी विश्वसनीयता बनाई है।जब वे आपको कुछ जोखिम भरा काम करने के लिए कहते हैं, तो इनहेरेंट इन रिस्क आर चांस ऑफ़ फेल्योर।

अब, वे अपनी स्वयं की विश्वसनीयता से समझौता नहीं करना चाहेंगे, जिससे आप सुझाव दे सकें कि आप कहाँ असफल हो सकते हैं!और विशेषज्ञ क्या हैं द्वारा विशेषज्ञ हैं!उनकी विशेषज्ञता ऐतिहासिक तथ्यों, अनुमानों, उन चीजों पर आधारित है जो पहले ही हो चुकी हैं।हमें नेताओं, दूरदर्शी, उद्यमियों की आवश्यकता है, क्योंकि वे भविष्य के विशेषज्ञ हैं।वे देख सकते हैं कि कोई और क्या देख सकता है, क्योंकि ये वे लोग हैं जो वास्तव में भविष्य को आकार देने जा रहे हैं।अंत में मैं आपको इन दो सुंदर उद्धरणों के साथ छोड़ना चाहता हूं।पहला डॉ। स्टीवन कोवे का है जिन्होंने कहा था, 'अपनी कल्पना से अपने जीवन को जीओ, अपने (या किसी और के) इतिहास से बाहर नहीं।'और दूसरा अमेरिकी विज्ञान कथा लेखक रॉबर्ट हेनलेन ने कहा है।

'हमेशा विशेषज्ञों की बात सुनें, क्योंकि वे आपको बताने में बहुत अच्छे हैं कि आप क्या नहीं कर सकते।''और वे आपको कारण बताएंगे, आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते और फिर आपको इसे वैसे भी करना चाहिए।'और मैं जोड़ूंगा, उन कारणों का उपयोग करें, जिनके बारे में वे सोचते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते, क्योंकि ऐसा करने के लिए आपकी प्रेरणा।मुझे यकीन है, अभी दुनिया भर में विशेषज्ञ हैं, जो एलोन मस्क को बता रहे होंगे कि हाइपर-लूप व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है।मंगल पर एक उपनिवेश स्थापित करना व्यावहारिक रूप से असंभव है।मुझे नहीं लगता कि एलोन मस्क ऐसा करने से रोकेंगे जो वह हासिल करना चाहते हैं।और खुद को, और उनकी टीम, और उनके संगठनों को उन सीमाओं से परे धकेल दिया जो उनके क्षेत्रों के तथाकथित विशेषज्ञों द्वारा निर्धारित किए गए हैं।इसलिए, विशेषज्ञों, naysayers, क्या कहना है सुनो।और फिर आपका दिल और दिमाग आपको क्या कहता है, उसका अनुसरण करें। क्योंकि जो आप देख सकते हैं उसे कोई और नहीं देख सकता है!अपने आप को सच हो और अपने सपने का पालन करें!

Previous
Next Post »